Zika Virus : जानते है जीका वायरस के लक्षण,बचाव और सावधानिया

Zika Virus : जानते है जीका वायरस के लक्षण,बचाव और सावधानिया

Zika Virus : जीका वायरस रोग मुख्य रूप से एडीज मच्छरों द्वारा प्रसारित एक वायरस के कारण होता है। ज़ीका वायरस यह मच्छर के काटने पर होता है । एडीज नाम का यह मच्छर डेंगू में भी पाया जाता है वही मच्छर जीका वायरस का संक्रमण कराता है।

लक्षण (Symptoms of Zika Virus)

डेंगू और जीका वायरस Zika Virus दोनों मच्छर काटने से ही होते है। दोनों के ही लक्षण समान होते है। इस मच्छर के काटे जाने से बुखार और चकते दिखाई देते है। जोड़ो में दर्द ,थकावट महसूस होती रहती है। इसके लक्षण2 से 7 दिनों तक दिखाई देतें है ।

80% संक्रमितों में लक्षण ही दिखाई नही देते। 20% रुग्णों में ही इसके लक्षण दिखाई देते है । गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानिया बरतना जरूरी है।शारीरिक संबंध बनाने और खून चढ़ाने से भी इसके फैलने की संभावना रहती है।

बचाव (Prevention Of Zika Virus)

जीका वायरस Zika Virus के संक्रमण या इससे जुड़े रोगों के लिए कोई उपचार उपलब्ध नहीं है। इस रोग की पहचान के लिए होने वाली जाँचों में रक्त, मूत्र या लार संबंधी परीक्षण शामिल हैं।

Coronavirus | Mask : तीसरे लहर के चलते जानिए कब और कहा कौनसा मास्क पहने

मच्छरों द्वारा काटे जाने से बचे । मच्छर भगाने वाले उपाय अमल में लाना, कपड़ों से शरीर का अधिकतम भाग ढँककर रखना, मच्छरदानी का प्रयोग, मच्छर पुनर्जनन रोकने हेतु ठहरे पानी को हटाना जरूरी हैं।

जीका वायरस Zika Virus से बचाव करने के लिए बुखार ,सरदर्द ऐसे सामान्य लक्षण होने पर ही सावधानिया बरतना जरूरी है। यदि वायरस का परीक्षण किया गया है तो जादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here