कोरोना से बचने के लिये WHO ने दिये खानपान के ये टिप्स

Eating health tipes in CoronaVirus

कोरोना कहर के चलते खानपान को लेकर कुछ टिप्स(WHO) टिप्सडब्ल्यूएचओ यानी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने दिए हैं।कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर विकराल रूप ले रही है, जिससे स्थिति बेहद ही गंभीर होती जा रही है। बता दें, देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 2 करोड़ 6 लाख के पार हो चुका है। वहीं, 2.25 लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इस गंभीर स्थिति को देखते हुए लोगों को अपने खानपान और स्वास्थ्य का अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता है।

WHO ने दिये हुए खान-पान के टिप्स

स्वच्छ पानी का करें सेवन: पीने के साथ-साथ खाना बनाने के लिए भी स्वच्छ जल का इस्तेमाल करें। अगर स्वच्छ पानी उपलब्ध नहीं है, तो उसे गर्म करके इस्तेमाल करने लायक बनाएं।

किस तापमान पर खाना रखें: जो भोजन पक गया है, उसमें छोटे-छोटे बैक्टीरिया जल्दी पनपते हैं, ऐसे में पके हुए खाने को दो घंटे से ज्यादा रूम टेंपरेचर पर ना रखें इसके अलावा जो खाना जल्दी खराब हो जाता है, उसे 5 डिग्री के तापमान पर फ्रिज में रख सकते हैं। ये बात हमेशा ध्यान रखें की खाना परोसने से पहले उसे तेज आंच पर अच्छी तरह से गर्म कर लें। इससे खाने में मौजूद सभी बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। कोरोना के समय को देखते हुए फ्रिज में ज्यादा देर तक रखे हुए खाने को ना खाएं।

कच्चे खाने को पके खाने से रखें दूरः कच्चा खाना यानी गोश्त, सीफूड या फिर पॉल्ट्री उत्पादों को पके हुए भोजन से दूर रखें। क्योंकि, इस तरह के कच्चे भोजन में खतरनाक बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो खाने-पीने की दूसरी चीजों को संक्रमित कर सकते हैं।

खाने को अच्छे से पकाएं: खाने को अच्छी तरह से पकाना चाहिए। क्योंकि, खाने को अच्छी तरहbसे पकाने पर उसमें मौजूद सूक्ष्म जीव पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं। एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि मांसाहारी खाने को 70 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर पकाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here