Mansoon Glowing Face Pack  : मानसून में बनी रहेगी चेहरे की रौनक, आजमाएं ये फेस पैक

Mansoon Glowing Face Pack  : मानसून में बनी रहेगी चेहरे की रौनक, आजमाएं ये फेस पैक

बारिश के मौसम में स्किन का सबसे ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है। दरअसल, मॉनसून अपने साथ कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स लेकर आता है।

मॉनसून में बैक्टीरिया के कारण कील- मुंहासे पैदा हो जाते हैं और चिपचिपहाट आपके चेहरे का ग्लो कम कर देती है। ये सभी मास्क आप आसानी से घर पर बना सकती हैं। नीचे दिए हुए कुछ फेसपैक आप यूज कर सकते हैं, जो खास बरसात के लिए हैं।

1 . चंदन फेसपैक – Chandan Face Pack

चंदन त्वचा के लिए वरदान है। इसलिए बारिश के मौसम में आप 2 चम्मच चंदन पाउडर को गुलाब जल के साथ मिक्स करके पैक बना लें। इस पैक को 10 मिनट के लिए चेहरे और गर्दन पर लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। यह पैक चेहरे का ऑयल हटाकर आपको ग्लोइंग स्किन देगा।

2 . मुलतानी मिट्टी का फेसपैक – Multani Mitti Face Pack

अगर आपके चेहरे पर बार- बार ऑयल आता है या मौसम में उमस के कारण चिपचिपाहट होती है तो आपके लिए मुलतानी मिट्टी का फेस पैक सबसे अच्छा है। इसके लिए आप 1 चम्मच मुलतानी मिट्टी में गुलाब जल और 3- 4 बूंदें नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर चेहरे के साथ ही गर्दन पर भी इस पैक को लगाएं। फिर 15 से 20 मिनट बाद हाथों को हल्का गीला करके इस पैक को हल्के हाथों से रगड़ते हुए हटाएं।

Fitness Tips : बबीता जी उर्फ मुनमुन दत्ता का फिटनेस सीक्रेट

3 . दही- बेसन का फेसपैक

दही और बेसन का फेसपैक लगाने से स्किन की चमक वापस आती है और इससे स्किन स्मूद भी हो जाती है। एक बोल में दो चम्मच दही निकाल लें। अब इसमें एक चम्मच बेसन मिला लें। दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसका क्रीमी पेस्ट तैयार हो जाएगा। अब इसको चेहरे और गर्दन पर लगाना है। ध्यान रखें कि जब भी इसे चेहरे पर लगाएं तो इसकी पतली लेयर ही लगाएं। पैक के सूखने के बाद अगर आपके चेहरे पर पिंपल या फुंसी वगैरह हैं तो इसे रगड़ना नहीं है, नॉर्मल पानी से इसे धो लें। अगर आपकी स्किन क्लियर है तो हाथ में ज़रा सा पानी लेकर इस पैक को हल्का सा मसलकर निकालें।

4 . बेसन और हल्दी का फेसपैक

हल्दी बारिश के मौसम में त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर त्वचा का रंग निखारती है और दाग- धब्बे हटाती है। बेसन और हल्दी का फेसपैक बनाने के लिए आप 2 चम्मच बेसन और दो चुटकी हल्दी लें। इन दोनों को गुलाब जल के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। कुछ दिन में ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

5 . कॉफी  फेसपैक  Coffee Face Pack

कॉफी आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने का सबसे कारगर उपाय है। यही नहीं कॉफी अनइवन स्किन टोन को भी दूर करती है और स्किन को ग्लोइंग बनाती है।मास्क को बनाने के लिए एक छोटा चम्मच कॉफी पाउडर या कॉफी ग्राउंड्स में एक चम्मच शुद्ध बादाम तेल और एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। 8-10 मिनट बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो बादाम तेल की जगह शहद मिलाएं। इस मास्क से आपको इंस्टेंट रिज़ल्ट्स देखने को मिलेंगें।

Mansoon Health Tips In Hindi :इस मान्सून में रहना है हेल्थी तो नीचे दिए गए टिप्स को करे फॉलो

6.  केला फेसपैक – Banana Face Pack

केले को लगाने से स्किन में ग्लो आता है इसलिए एक- चौथाई केले को अच्छी तरह से मसलकर पेस्ट बना लें। अब एक मुट्ठी पुदीने की पत्तियां पीस लें। इन दोनों पेस्ट को मिलाकर पैक तैयार करें। इसमें कुछ बूंदें गुलाब जल की डालें और 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें। इससे डल स्किन में ग्लो आ जाएगा।

7. आलू फेसपैक Potatoes Face Pack

क्या आप जानती हैं कि आलू पिगमेंटेशन दूर करने का बेस्ट उपाय है। यही नहीं आलू से स्किन में निखार भी आता है। इस फेस पैक के लिए आपको एक बड़े आलू के अलावा चावल का आटा और शहद चाहिए। आलू का पेस्ट तैयार कर लें और उसमें एक चम्मच चावल का आटा और आधा चम्मच शहद मिलाएं। इस पैक को लगाने से पहले चेहरे को गुनगुने पानी से अच्छे से धोएं। पैक लगाकर सूखने दें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। चावल का आटा रंगत निखारता है और शहद मॉइस्चराइजिंग का काम करता है।

Mansoon Skin Care Tips in Hindi : मान्सून में कैसे रखे स्किन का खयाल, ये है टिप्स

8. एलोवेरा फेस मास्क  Alovera Face Pack


एलोवेरा फेस पैक बनाने के लिए आप बाजार में मिलनेवाले एलोवेरा जेल का यूज कर सकती हैं या फिर घर में लगे एलोवेरा से एक लीफ तोड़कर उसे छीलकर उसका पेस्ट बना सकती हैं। इस पेस्ट में 1 चम्मच बेसन और कुछ बूंद नींबू की डालकर पैक बना लें। इस पेस्ट को 15 मिनट तक चेहरे और गर्दन पर लगाने के बाद धो लें।

9. केसर  फेस पैक  Saffron Face Pack

दूध आपकी त्वचा को तुरंत चमक प्रदान कर सकता है, इसलिए यह पैक बहुत अच्छा है अगर आप अपनी प्राकृतिक चमक को वापस पाने के लिए परेशान हैं, तो इसका इस्तेमाल करें। बस एक चुटकी केसर और चार बड़े चम्मच दूध लें। इसे एक कॉटन बॉल का उपयोग करके चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे कुछ मिनट के लिए सूखने दें और फिर इसे सामान्य पानी से धो लें।

Health Fitness Tips : इन आसान उपायों से बढ़ाए फिटनेस

10. तुलसी पत्तियां फेस पैक Tulasi Face Pack


एक चिकनी पेस्ट पाने के लिए तुलसी के पत्तों और केसर को पर्याप्त पानी के साथ पीस लें। इस मिश्रण को पिंपल्स और पिंपल प्रोन एरिया पर लगाएं। पैक को कुछ मिनटों के लिए सूखने दें और फिर इसे धो लें। इसे दो बार साप्ताहिक रूप से दोहराएं। तुलसी के रोगाणुरोधी गुण पिंपल पैदा करने वाले बैक्टीरिया से छुटकारा पाने के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। इस जड़ी बूटी में घाव भरने के गुण भी होते हैं जिसका अर्थ है कि यह आप इसकी मदद से पिंपल्स के दाग भी ठीक कर सकते हैं।

ये सभी मास्क आप आसानी से घर पर बना सकती हैं।

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here