International Yoga Day 2021: क्यों माना जाता है यह दिन,जानिए इतिहास,महत्व , थीम और मोदी का संबोधन

International Yoga Day 2021: क्यों माना जाता है यह दिन,जानिए इतिहास,महत्व ,थीम और मोदी का संबोधन

देश और दुनिया में हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।योग करने से आप खुद को कई तरह की बीमारियों से बचा सकते हैं। स्वस्थ जीवन जीने के लिए अच्छे खान-पान के साथ योग करना बहुत जरूरी है।

योगा करने से आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है। इसलिए जरूरी है कि आप हर सुबह उठकर योग करें। कोरोना महामारी में ठीक होने के बाद योगा करने से लोगों की इम्यूनिटी मजबूत हुई है।

History of Yoga Day

11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को  विश्व योग दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी। इसके बाद साल 2015 से इस दिन को दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तौर पर मनाया जाने लगा। 21 जून साल का सबसे लंबा दिन होता है और धरती पर सूर्य सबसे ज्यादा समय तक रहता है।

पहली बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस साल 2015 में मनाया गया था । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग दिवस मनाने की घोषणा के बाद राजपथ पर पीएम मोदी की अगुवाई में 35 हजार लोगों की उपस्थिति में योग दिवस मनाया गया था।

Theme for International

साल 2015 में इसकी थीम ‘सद्भाव और शांति के लिए योग’ थी। साल 2016 में इसकी थीम थी ‘युवाओं को कनेक्ट करें’। 2017 में ‘स्वास्थ्य के लिए योग’ और साल 2018 में ‘शांति के लिए योग’ की थीम पर इसका आयोजन किया गया था।

साल 2019 में ‘पर्यावरण के लिए योग‘ थीम रखी गई थी।कोरोना महामारी के चलते साल 2020 में इसकी थीम ‘सेहत के लिए योग- घर सेयोग’ रखी गई थी। इस साल 2021 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘स्वास्थ्य के लिए योग’ (Yoga For Wellness) है।

पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा था- ‘कल 21 जून को हम 7वां योग दिवस मनाएंगे। इस साल का थीम ‘तंदुरुस्ती के लिए योग’ है, जो शारीरिक और मानसिक तंदुरुस्ती के लिए योगाभ्यास पर केंद्रित है।’ उन्होंने कहा, ‘लगभग 6.30 बजे सुबह योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करूंगा।’

Best Shampoos For Mansoon Season : जानिए कैसे रखे बालों का खयाल, मान्सून में कौनसे शैम्पू का इस्तेमाल करना Best Shampoos For Mansoon Season

भारत ने यूनाइटेड नेशंस, WHO के साथ मिलकर एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अब विश्व को, M-Yoga ऐप की शक्ति मिलने जा रही है। इस ऐप में कॉमन योग प्रोटोकॉल के आधार पर योग प्रशिक्षण के कई विडियोज दुनिया की अलग अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here