Immunity Booster Tipes : कोरोना बचाव के लिए आयुष मंत्रालय ने शेयर किए उपाय

Immunity Booster Tips : कोरोना बचाव के लिए आयुष मंत्रालय ने शेयर किए उपाय

Immunity Booster Tipes : कोरोना बचाव के लिए आयुष मंत्रालय ने शेयर किए उपाय

कोरोना महामारी दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है। कोरोना (Corona) की पहली लहर खत्म ना होते ही दुसरी लहर शुरू हूई। कोरोना की दूसरी लहर पहली से ज्यादा खतरनाक है, जिसके कारण लाखों लोग संक्रमित हो रहे हैं और शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने के कारण हजारों लोग जान गवां रहे हैं।

इस कोरोना काल मे जरूरी है कि आप खुद का खयाल रखें । अपने बचाव के लिए इम्युनिटी मजबूत होनी चाहिए,इसलिए अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय ने कोरोना से (Covid19 ) बचाव के लिए कुछ टिप्स दिए है वह आगे पढ़िए ।

1 . योग और प्राणायाम ( Yoga & Meditation )
रोजाना कम से कम 30 मिनट योग और प्राणायाम जरूर करें। इससे इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ कई बीमारियों से काफी दूर रहेंगे।

Giloy for Covid : कोरोना पर ‘गुुुलेेल’ बन रहा है अमृत!

2 . गर्म पानी (Warm Water)
दिन में कई बार गर्म पानी पिएं। ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करे। इसके अलावा गर्म पानी में थोड़ा सा नमक डालकर दिन में 1 या 2 बार गरारा करें।

3 . हर्बल टी ( Herbal Tea)
दिन में कम से कम दो बार हर्बल टी पिएं। काढ़ा बनाने के लिए 150 एमएल पानी में तुलसी, दालचीनी, सूखी अदरक, काली मिर्च डालकर उबाल लें। स्वाद के लिए गुड़ या फिर शहद का इस्तेमाल करें। और इस हर्बल टी को गर्म ही पिए।

4 . डाइट (Diet)
घर मे खाना पकाकर ही खाए, कम से कम बाहर का खाना खाएं। अपनी डाइट में लहसुन, हल्दी, जीरा, आंवला,सूखी अदरक, को शामिल करे। हर दिन 1 चम्मच च्यवनप्राश का सेवन करें। सोने से पहले दूध में हल्दी डालकर जरूर पिए।
इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए गुडूची घनवटी 500 मिलीग्राम और अश्वगंधा गोली 500 मिलीग्राम दिन में 2 बार खाने के बाद गुनगुने पानी से लें,इससे आपकी इम्युनिटी पावर बढ़ने में मदद होगी ।

5 . नींद ( Sleep )
खुद को कमजोरी से दूर और ताकत भरपूर रखने के लिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है ।

6 . भाप
कफ से राहत पाने के लिए भाप लेना बहुत जरूरी है । भाप लेने के लिए सादे पानी में पुदीना की पत्तियां, अजवाइन या फिर कपूर डालकर भाप लें। भाप लेते वक्त भाप को सांस लेते समय अंदर ले , यह भाप लेने का सही तरीका है ।

7 . खांसी
यदि आपको खांसी की समस्या है तो लौंग या लवंग के पाउडर में शहद डालकर खा लें। दिन में 2 बार इसका सेवन जरूर करें।

गुड़ में आयरन, मैग्नीशिययम, पोटैशियम, कैल्शियम, मिनरल्स, मैग्नीज और कॉपर पाया जाता है, इससे शरीर की कई बीमारियों से रक्षा होती है। दही और गुड़ के साथ काली मिर्च मिलाकर खाने से सर्दी जुकाम की समस्या खत्म हो जाती है।शरीर मे खून की मात्रा को बढ़ाने में भी यह मदद करता है। इस तरीकेसे आप अपनी इम्युनिटी को बढ़ा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here