Excess Dependancy On Digital World : डिजिटल दुनिया से रहे दूर, हो सकती है परेशानियां

Excess Dependancy On Digital World : डिजिटल दुनिया से रहे दूर, हो सकती है परेशानियां

आजकल बच्चे, युवा ,बूढ़े सभी उम्र के लोग डिजिटल दुनिया के शौकीन है। लैपटॉप अजर मोबाइल का इस्तेमाल दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है और कोई सीमा ही नही रही है । दिन की शुरआत ही डिजिटल गैजेट (Digital Gadgets) से होती है ।

Weight Loss Rutuja Diwekars Tips : किस समय क्या खाए, जानिए रुजुता दिवेकर की टिप्स

डिजिटल उपकरणों का इस्तेमाल जादा होने से लोगों में बड़ी बीमारिया सामने आ रही है। बच्चों और युवाओं में चिड़चिड़ापन,गुस्सा, एकाग्रता की कमी ऐसे कई लक्षण दिखाई दे रहे है ।

बच्चे ,युवा जादा समय अपने लैपटॉप और मोबाइल पर दे रहे है ,उनके व्यवहार में कई परावर्तन दिखाई दिए तो सतर्क रहें । यदि आपको सिरदर्द, बेचैनी, आंखों की समस्या, चिड़चिड़ापन ,थकान आदि जैसे लक्षण लगातार दिखाई दे तो आप डिजिटल उपकरणों का इस्तेमाल करना कम करे। युवाओं वर ध्यान दे कि वह अपना जादा समय मोबाइल पर न दे।

Delta plus Variant Symptoms:डेल्टा प्लस वेरिएंट के ये हैं हल्के, सामान्य और गंभीर लक्षण

डिजिटल दुनिया (Digital World) का जादा इस्तेमाल होने से उसका असर खान -पान ,नींद की कमी,थकान ,चिड़चिड़ापन, आंखों की समस्या होती है । इतना ही नही अति इस्तेमाल से स्ट्रेस,एग्जयटि, तनाव ऐसे समस्याए घेर लेती है।

कई मामलों में यह गंभीर लत या एडिक्शन में बदल जाता है और आगे जाकर खुद को या दूसरों को नुकसान पहुंचाने को भी उकसा सकता है। डिजिटल दुनिया के अति आदत आखिरकार आपके दिमाग पर कब्जा कर लेती है और उसको नियंत्रित करने लगती है।

Cardio Home Exercise : हेल्थी हार्ट केलिए करे यह एक्सरसाइज

इसलिए आवश्यक है कि डिजिटल दुनिया का सही और जरूरत होने पर ही इस्तेमाल करे। डिजिटल दुनिया का अति इस्तेमाल न करे । बच्चें , युवा सब सतर्क रखे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here