Diabetes Diet Plan : ब्लड शुगर कंट्रोल कर सकती है यह चीजे, इनका सेवन जरूर करे।

Diabetes Diet Plan : ब्लड शुगर कंट्रोल कर सकती है यह चीजे, इनका सेवन जरूर करे।

Diabetes Diet Plan : डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर कंट्रोल रखने के लिए खाने-पीने का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। डायबिटीज के मरीजों को समझमें नही आता कि उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नही खाना चाहिए। जानते है डायबिटीज मरीजों को क्या खाना सही है ।

1. सेब(Apple)


सेब खाना डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक है।सेब में कम ग्लाइसेमिक हैं। ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर कम या मध्यम खाद्य पदार्थों का लक्ष्य रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने का एक तरीका है। एक सेब खाने के एक दिन के बहुत फायदे हैं ,जैसे कि वे फाइबर, विटामिन सी और वसा रहित होते हैं।

2. बादाम (Almond)


रक्त शर्करा कम करने के लिए रोजाना बादाम का सेवन करना चाहिए । बादाम आपके शरीर को अपने स्वयं के इंसुलिन का अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने में मदद कर सकता है।यह मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। बादाम में फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर में उच्च होते हैं। बादाम रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करता है।इसलिए बादाम का सेवन करना डायबिटीज के मरीज़ों को बहुत आवश्यक है।

Coronavirus | Mask : तीसरे लहर के चलते जानिए कब और कहा कौनसा मास्क पहने

3. हल्दी (Turmaric)


हल्दी यह एक मसाले का व्यंजन है। इस मसाले में करक्यूमिन होता है। हल्दी प्रीडायबिटीज को टाइप 2 डायबिटीज में बदलने से रोक सकता है। अपने रोज के खाना पकाने में हल्दी को जरूर शामिल करें ।

4. पालक


पालक की पत्तेदार हरी सब्जी में प्रति पके हुए कप में सिर्फ 21 कैलोरी होती है । पालक में मैग्नीशियम और फाइबर होते हैं। आप पालक को पनीर के साथ भी कहा सकते है । पालक का सेवन करना आवश्यक है।

Covid Vaccine Certification | How to download Covid Vaccine Certification: कोविड वैक्सीन प्रमाणपत्र कैसे डाउनलोड करें, अधिक जानें

5. जामुन


जामुन और जामुन की गुठिया डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत आवश्यक है। जामुन में फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन ए, बी और सी पाया जाता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए सिर्फ जामुन ही नहीं बल्कि उसके बीज भी लाभकारी होते हैं। इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल जल्दी कंट्रोल होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here