Ayurveda Belpatra : बिमारीयोंसे रहना है दूर , बेलपत्र को करे इस्तेमाल

Ayurveda Belpatra : बिमारीयोंसे रहना है दूर , बेलपत्र को करे इस्तेमाल

Ayurveda Belpatra : महादेव के प्रिय बेलपत्र को पूजा में इस्तेमाल किया जाता है। पूजा के साथ ही इस पत्ते के बहुत फायदे है। इस पत्ते को घरेलू तौर पर कई बीमारियों को दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है। बेलपत्र को पावडर बनाकर ,चबाकर , काढ़ा करके भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जानते है बेलपत्र के फायदे

Coronavirus | Mask : तीसरे लहर के चलते जानिए कब और कहा कौनसा मास्क पहने

1. खून की कमी

गर्भवती महिलाओं में खून की कमी होने की समस्या होती है। खून को बढ़ाने के लिए बेलपत्र के पत्तों का रस पीजिए । आप दिन में 5 बेलपत्र भी खा सकते है।

2. मुँह के छाले

बेलपत्र को पानी मे भिगोगर रातभर रख दीजिए। सुबह इस पानी से गुल्ला करे । ऐसा करने से मुँह के छाले कम होने में मदद होगी । मुँह के छालों के लिए यह बहुत फायदेमंद है।

Covid Vaccine Certification | How to download Covid Vaccine Certification: कोविड वैक्सीन प्रमाणपत्र कैसे डाउनलोड करें, अधिक जानें

3. बालों की समस्या

कई लोगों के बाल कम आयु में ही झड़ना शुरू हो जाते है। बालों के झड़ने को कम करने के लिए आप बेलपत्र का इस्तेमाल कर सकते है। बेलपत्र के पत्तों को सुबह खाए ,ऐसा करने से थोड़े दिनों में आपके बाल झड़ना कम हो जाएगा।

4.  ब्लड शुगर कंट्रोल

डायबिटीज मरीजों में ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए बेलपत्र का इस्तेमाल कर सकते है। सुबह खाली पेट बेलपत्र का रस सेवन करे । बेलपत्र के रस में काली मिर्च और आंवला डालकर भी पिए।

Healthy Lifestyle : जानते है जमीन पर बैठकर भोजन करने के फायदे , आप भी ऐसा करेंगे

5.   खुजली

स्किन से जुड़ी समस्याओं के लिए बेलपत्र बहुत फायदेमंद है। बेलपत्र में एंटीऑक्सीडेंट होता है। स्किन में खुजली और सूजन है तो बेलपत्र को नीम के पत्तो के साथ पीसकर गुनगुना पानी मिलाए । सूजन और खूजली के जगह पर लगाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here